शनिवार, 23 अगस्त 2014

तरकश, 24 अगस्त


जोगी का साईं

कांग्रेस से जुड़े शंकराचार्य स्वामी स्वरुपानंद सरस्वती भले ही साईंa पूजा पर सवाल उठाते हुए कवर्धा में 24 अगस्त से धर्म संसद करने जा रहे हैं, मगर कांग्रेस में भी साईं भक्तों की कमी नहीं है। कांग्रेस के कई बड़े नेता साल में एक बार शिरडी अवश्य जाते हैं। पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी कलेक्टर से राजनीति में आने के दौरान जब असमंजस में थे, तो उन्होंने साईं बाबा का सहारा लिया था। बात 1986 की है। पीएमओ से लगातार फोन आ रहे थे कि आप सहमति दीजिए। जोगीजी तय नहीं कर पा रहे थे….आईएएस, उस पर से टाप डिस्ट्रिक्ट इंदौर का कलेक्टर। बेचैनी में जोगीजी पत्नी के साथ जीप में बैठकर शहर में निकल गए। बास को परेशान देख उनका पीए भी गाड़ी में बैठ गया। उसी ने जोगी को सुझाया, सर….साई बाबा पर फैसला छोड़ दीजिए। बाबा के लाकेट को टास करते हैं। जोगीजी ने कहा, चलो फोटो आएगी तो राजनीति में आउंगा, नही ंतो केंसिल। टास में बाबा की फोटो आ गई और इसके बाद बताते हैं, जोगी ने पीएमओ फोन लगाकर ओके कर दिया।

राज्योत्सव में मोदी

राज्योत्सव में अबकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीफ गेस्ट होंगे। राज्य शासन ने इसके लिए पीएमओ को लेटर भेज दिया है। और, वहां से पीएम के आने के संकेत भी मिल चुके हैं। प्रधानमंत्री न्यू रायपुर में नए विधानसभा भवन का भूमिपूजन भी करेंगे। राज्य बनने के बाद यह पहला मौका होगा, जब राज्योत्सव में प्रधानमंत्री आएंगे। राज्योत्सव इस बार धूमधाम से मनाया जाएगा। पूरे सात दिन कार्यक्रम चलेंगे। आचार संहिता की वजह से पिछले साल रंगारंग आयोजन नहीं हो पाया था। इसकी भी कसर पूरी की जाएगी।

सीधे फाइल नहीं

मुख्यमंत्री के पास सिकरेट्रीज अब सीधे फाइल लेकर नहीं जा सकेंगे। इसके लिए बकायदा लेटर जारी हो गया है। दरअसल, कुछ अफसर सीएम से सीधे मिलकर फाइल करा लेते हैं। जबकि, प्रोपर चैनल है, सचिवालय के अफसरों के जरिये सीएम तक फाइल जाने का। सीएम सचिवालय ने सीएम से लिखित में आपत्ति दर्ज कराई थी। कहा था…..ऐसे में सीएम सचिवालय का कोई मतलब ही नहीं रह जाएगा। सीएम ने इसे जायज माना और, अमेरिका के लिए उड़ान भरने से पहले इसे अनुमोदित कर दिया। याने सिकरेट्रीज अब मुख्यमंत्री से कराने वाली फाइल सीएम सिक्रेटेरियेट भेजेंगे।

28 को लौटेंगे सीएम

पत्नी का चेकअप कंप्लीट न हो पाने के कारण मुख्यमंत्री डा0 रमन सिंह का 24 अगस्त को अमेरिका से लौटना टल गया है। अब वे 27 अगस्त को आएंगे। उनकी पत्नी श्रीमती वीणा सिंह को स्प्लीन के प्राब्लम के कारण मेदांता में भरती कराया गया था। चिकित्सकीय परामर्श के लिए उन्हें अमेरिका ले जाया गया है। वहां उनकी स्थिति में निरंतर सुधार हो रहा है।

गुडबुक

मुख्यमंत्री ने 16 अगस्त को कलेक्टरों का वीडियोकांफ्रेंसिंग कर हर ब्लाक में 10-10 माडल विलेज बनाने का टास्क दे दिया। साथ ही सभी स्कूलों में शौचालय बनाने की हिदायत भी। इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले से भाषण में सभी स्कूलों में शौचालय बनाने के साथ ही सांसदों को एक-एक गांव गोद लेने के लिए कहा था। इसमें उन्होंने राज्य सरकारों को भी आगे आने का उन्होंने आव्हान किया था। भाजपा शासित सूबे में भी, छत्तीसगढ़ पहला राज्य होगा, जहां पीएम की घोषणाओं पर इतना फास्ट एक्शन लिया गया होगा। ऐसे में, रमन का नम्बर तो बढ़ेगा ही।

ये दोस्ती…..

आईएएस में ऐसी दोस्ती शायद ही देखने को मिलती है। खास तौर से एक बैच में। बात कर रहे हैं, रजत कुमार, मुकेश बंसल और ओपी चैधरी की। तीनों 2005 बैच के आईएएस हैं। तीनों में गहरी छनती है। गजब का फेथ भी। शायद ही कोई दिन गुजरता हो, जब तीनों आपस में फोन पर बात न करते हों। तीनों, बिना एक-दूसरे को शेयर किए कोई काम नहीं करते। किसी को कोई प्राब्लम हो, तो बाकी के दो उसका रास्ता बताते हैं। ओपी की शादी हुई तो मुकेश बंसल पूरा इंतजाम किया, बल्कि अपनी ओर से व्हाट्सप पर ओपी के मित्रों को इंवीटेशन तक भेजा। ओपी के हनीमून का प्लान भी दोनों ने मिलकर बनाया। ये होती है दोस्ती।

गुड आइडिया

बिजली उपभोक्ताओं के जेब से बिल निकालने के लिए डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने कई नायाब नुख्से निकाले हंै। पहला, जिनके बिल जमा नहीं होंगे, उनका कंप्लेन दर्ज नहीं किया जाएगा। कंप्लेन के दौरान पूछा जाएगा, आपने पिछले महीने की बिल जमा कर दिया है। फिर, कंपनी इस बात का भी जोरदार प्रचार शुरू करने जा रही है कि समय पर बिल जमा न करने पर 18 फीसद सरचार्ज लगता है……आप चाहे तो इसे बचा सकते हैं। कंपनी के अफसरों का मानना है कि 15 से 20 फीसदी लोग ऐसे होते हैं, जो लापरवाही के चलते समय पर भुगतान नहीं कर पाते। कहने के लिए सरचार्ज 10-20 रुपए होते हैं, मगर 18 फीसदी बढ़ता है।

अंत में दो सवाल आपसे

1. एसआरपी कल्लूरी के बस्तर का आईजी बनने के बाद माओवादियों के कितने शहरी हितैषी बस्तर पुलिस के समक्ष अघोषित सरेंडर कर दिए हैं?
2. सोनिया गांधी ने पीसीसी चीफ भूपेश बघेल को क्या अजीत जोगी के समर्थकों को कार्यकारिणी में एडजस्ट करने कहा है?

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें