सोमवार, 2 जनवरी 2023

नो हार्ड न्यूज...

 संजय के. दीक्षित

तरकश, 1 जनवरी 2023

आज साल का पहला दिन है...1 जनवरी 2023। इतेफाक से संडे है और तरकश डे भी। 2022 में 52 संडे आया। और इनमें सिर्फ एक को छोड़ दें तो तरकश का कभी गैप नहीं हुआ...हर हफ्ते तीर चले। किन्तु, साल का पहला दिन है, लिहाजा आज कोई हार्ड न्यूज नहीं। न कोई तंज, न कोई तीर। अंत में दो सवाल भी नहीं। सिर्फ लाइट मूड और इंफारमेटिव....। साथ में, तरकश के सभी पाठकों को न्यू ईयर की शुभकामनाएं...आप सभी का नया साल खुशगवार रहे।

डबल न्यू ईयर गिफ्ट

ऐसे मौके बहुत कम आते हैं, जब पति-पत्नी को साथ-साथ प्रमोशन मिले। वो भी जब दोनों अलग-अलग सर्विस के हों। छत्तीसगढ़ में इस बार ऐसा होने जा रहा है। 2005 बैच के आईपीएस अधिकारी आरिफ शेख और 2007 बैच की आईएएस अधिकारी शम्मी आबिदी के घर सरकार की तरफ से न्यू ईयर का डबल गिफ्ट आने वाला है। जाहिर है, आरिफ को डीआईजी से आईजी बनाने डीपीसी ने हरी झंडी दे दी है। और उधर शम्मी को सिकरेट्री प्रमोशन देने फाइल सरकार के पास पहुंच गई है। याने आरिफ और शम्मी का साथ-साथ प्रमोशन। पति आईजी तो पत्नी सिकरेट्री। 2023 का इससे बढ़िया गिफ्ट और भला क्या हो सकता है।

छत्तीसगढ़ मॉडल

माइनर फॉरेस्ट के प्रोक्योरमेंट और वैल्यू एडिशन में छत्तीसगढ़ पूरे देश में प्रथम आया है। लघु वनोपजों में वैल्यू एडिशन के जो चमत्कारिक काम हुए, उससे पिछले दो साल में 75 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिला है। आदिवासी महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं। इसको देखते लाल लाल बहादुर शास्त्री एकेडमी मसूरी में पीसीसीएफ संजय शुक्ला को लेक्चर के लिए आमंत्रित किया गया था। 26 दिसंबर को संजय ने मसूरी में आईएएस अधिकारियों को संबोधित किया। इनमें 15 साल की सेवा वाले आईएएस शामिल थे। पीसीसीएफ ने आईएएस अफसरों को विस्तार से समझाया कि किस तरह छत्तीसगढ़ में माइनर फॉरेस्ट को वैल्यू एडिषन कर उसे रोजगारोन्मुखी बनाया गया। और उससे कितना मुनाफा हो रहा है।

पोस्टिंग के स्कोप

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्य सचिव सुनिल कुमार और पूर्व सिकरेट्री टू सीएम अमन सिंह एनडी टीवी बोर्ड में शामिल किए गए हैं। दोनों एडिशनल डायरेक्टर होंगे। सुनिल कुमार मध्यप्रदेश के डीपीआर रहे तो जोगी सरकार में सिकरेट्री पीआर। तत्कालीन मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह ने सुनिल को रायपुर कलेक्टर से बुलाकर डीपीआर पद पर बिठाया था। इसी तरह अमन सिंह भी सिकरेट्री पीआर रह चुके हैं। मतलब यह कि जनसंपर्क में काम किए अधिकारियों के लिए अब मीडिया के फील्ड में पोस्ट रिटायरमेंट पोस्टिंग के रास्ते खुल रहे हैं। बता दें, जनसंपर्क में काम करने वाले अधिकारी मीडिया वालों के संपर्क में रहते-रहते आधा मीडिया वाले हो जाते हैं।

दो और आईजी

नए साल में छत्तीसगढ़ में आईजी की संख्या दो और बढ़ जाएंगी। 2004 बैच के आईपीएस अंकित गर्ग और 2005 बैच के आईपीएस राहुल भगत का अप्रैल में सेंट्रल डेपुटेशन का सात साल पूरा हो जाएगा। अंकित एनआईए में हैं तो राहुल डायरेक्टर सोशल सेक्टर है। राहुल के पास लेबर से जुड़े आधा दर्जन से अधिक प्रभार हैं। मगर सात साल के बाद रेयर केस में...यदि प्रधानमंत्री लेवल पर कुछ हुआ तभी डेपुटेशन बढ़ता है। वैसे, पता चला है दोनों आईपीएस अधिकारी मूल कैडर में लौटने के इच्छुक हैं। सो, दो आईजी और बढ़ेंगे छत्तीसगढ़ में। वैसे भी, 2004 बैच और 2005 बैच के प्रमोशन के बाद सूबे में पहले जैसी स्थिति नहीं है। 2015 से 2020 तक ऐसी स्थिति थी कि जितने पुलिस रेंज, उतने आईजी हो गए थे। याने कोई च्वाईस नहीं। सरकार के पास अब ठीक-ठाक च्वाइस होगा।

आईएएस की लिस्ट

राज्य प्रशासनिक सेवा से आईएएस बनें निरंजन दास इस महीने 31 जनवरी को रिटायर हो जाएंगे। उनके पास इस समय आबकारी आयुक्त, आबकारी सचिव, पंजीयन सचिव से लेकर नॉन डायरेक्टर जैसी अहम जिम्मेदारियां हैं। निरंजन के रिटायर होने पर राज्य सरकार को इनकी जगह पर नई पोस्टिंग करनी होगी। याने इस महीने के लास्ट में आईएएस की एक लिस्ट निकलेगी। इसमें हो सकता है, कुछ और आईएएस अधिकारियों का एक चेन बन जाए। वैसे भी 2007 बैच के छह आईएएस अधिकारी प्रमोट होकर सिकरेट्री बनने जा रहे हैं। इनमें से फिलवक्त चार अफसर छत्तीसगढ़ में हैं...शम्मी आबिदी, हिमशिखर गुप्ता, मोहम्मद कैसर हक और यशवंत कुमार शामिल हैं। सिकरेट्री प्रमोट होने के बाद इनमें से सरकार कुछ को नई पोस्टिंग दे सकती है।

पोस्ट रिटायरमेंट पोस्टिंग

निरंजन दास को रिटायर होने पर पोस्ट रिटायरमेंट पोस्टिंग मिल सकती है। इस समय राज्य निर्वाचन आयुक्त के साथ रेरा में मेम्बर का एक पद खाली है। रेरा में एनके असवाल के रिटायर होने के बाद उनके पद किसी की नियुक्ति अभी नहीं हुई हैं। वैसे, निरंजन के बारे में चल रहीं अटकलों को मानें तो राज्य निर्वाचन आयुक्त पद के लिए उनका पलड़ा भारी लग रहा है। कुल मिलाकर उन्हें ठीक-ठाक ही कोई पोस्टिंग मिलेगी।

नए सूचना आयुक्त

खबर है, राज्य सूचना आयुक्त में मुख्य सूचना आयुक्त और राज्य सूचना आयुक्त के पदों पर जल्द ही नियुक्ति हो जाएगी। विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान नेता प्रतिपक्ष भी रायपुर में रहेंगे। परिस्थितियां अगर अनुकूल रही तो सत्र के समय किसी दिन चयन कमेटी की बैठक विधानसभा में हो जाएगी। और इसके बाद आदेश निकल जाएगा। आयोग में दो पद खाली हैं। एक सीआईसी और दूसरा आयुक्त का।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें